FACEBOOK TRUSTED CONTACTS: WHAT IS IT, HOW IT HELPS AND HOW TO USE IT | In Hindi


Sunday 17 September 2017

ADVERTISEMENT

संख्या, वर्ण, विशेष वर्ण और इसी तरह: एक नया पासवर्ड बनाने के दौरान आपके पास ऐसा बहुत गणित है और हमारे पास इन दिनों के पासवर्ड की संख्या के बारे में बात करें! औसतन एक व्यक्ति के पास फेसबुक के लिए लगभग एक जैसे छह से सात पासवर्ड हैं, एक ट्विटर के लिए, वेतन बैंकिंग पासवर्ड, व्यक्तिगत बैंकिंग पासवर्ड और अधिक। याद रखने के लिए इतने सारे पासवर्डों के साथ, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा मेमोरी वाले लोग भी एक या दो खो सकते हैं, जब वे कुछ हफ़्ते तक किसी पासवर्ड का उपयोग नहीं करते हैं।

उपाय? यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपकी सहायता करने के लिए अलग-अलग वेब सेवाएं और ऐप अलग-अलग तरीके पेश करते हैं फेसबुक, कुछ नियमित तरीके (अपने पासवर्ड आदि रीसेट) की पेशकश के अलावा एक और तरीका भी प्रदान करता है: विश्वसनीय संपर्क
विश्वसनीय संपर्क कैसे जोड़ें?
अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करें और सेटिंग्स पर जाएं। अब सुरक्षा और लॉगिन चुनें और आप अपने विश्वसनीय संपर्कों का चयन करने के लिए फेसबुक से एक सिफारिश देखेंगे।
"आपका विश्वसनीय संपर्क वे दोस्त हैं, जिन्हें आपने चुना है, जो आपके खाते तक पहुंचने में कभी भी परेशानी नहीं कर पाएंगे, जो सुरक्षित रूप से मदद कर सकते हैं" विवरण पढ़ता है।
आप संपादन विकल्प पर क्लिक करके 3 से 5 मित्रों को नामांकित कर सकते हैं। फेसबुक का कहना है कि ये संपर्क अब आपके खाते में प्रवेश करने में मदद करेंगे, यदि आप खाते से बाहर बंद हैं। सूची किसी भी समय आप बदल सकते हैं।
आपके विश्वसनीय संपर्कों का चयन करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखनी पड़ती हैं। जब ज़रूरत आती है, तो फेसबुक उन संपर्कों को भेजेगा जिनसे आपको अपने खाते में लॉग इन करना होगा, इसलिए उन संपर्कों को चुनें जिन्हें आप किसी भी समय कॉल कर सकते हैं। वह / जो आप चुनते हैं वह कोड प्राप्त करने के लिए खाते में लॉग इन करने की आवश्यकता होती है ताकि सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति शहर में अधिकतर समय में है।
जब आप फेसबुक से बाहर बंद होते हैं तो यह कैसे काम करता है?
जरूरत के समय, 'अपना पासवर्ड भूल गए'? लिंक मुख्य लॉगिन पेज पर दिखाई देता है। फेसबुक आपको अपना पासवर्ड ईमेल करने के तरीके को दिखाएगा, पासवर्ड रीसेट करने के लिए एक कोड पाठ करें लेकिन आपको अपने विश्वसनीय संपर्कों का उपयोग करने की इच्छा रखने के लिए 'अब इन तक पहुंच नहीं' विकल्प को चुनना होगा। अब आपको एक और ईमेल पता या संपर्क नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होगी जो फेसबुक आपको पुनर्प्राप्ति विवरण भेजने के लिए उपयोग कर सकती है। इसके अलावा, आपको अपने विश्वसनीय संपर्क सूची को प्रकट करने के लिए संपर्क का पूरा नाम दर्ज करना होगा। अब अपने विश्वसनीय संपर्कों को कॉल करें और उन्हें https://www.facebook.com/recovery पर जाने के लिए कहें जहां वे एक पिन प्राप्त करेंगे।
आपके संपर्कों को आपके खाते में प्रवेश करने में मदद करने के लिए एक संदेश मिलेगा। आपके दोस्तों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा कि वे आपको जानते हैं और आपने शब्दों को उसी पर बदल दिया है एक बार किया, उन्हें एक ऐसा कोड प्राप्त होगा, जिसे आपको सूचित किया जाना चाहिए। जब आप अपने सभी विश्वसनीय संपर्कों से कोड प्राप्त करते हैं, तो उन्हें नीचे दिये गये बॉक्स में दर्ज करें और जारी रखें पर क्लिक करें अगर आपके द्वारा दिए गए सभी कोड सही हैं, तो फेसबुक आपको अपना नया पासवर्ड रीसेट करने और अपने खाते तक पहुंचने का मौका देगा।

फेसबुक के विश्वसनीय संपर्कों का उपयोग करना क्यों मुश्किल है?
हालांकि फेसबुक के विश्वसनीय संपर्कों को दिलचस्प लग रहा है, लेकिन इसमें कोई मतलब नहीं है। यह एक साधारण बात को उलझाव जैसा है मैं विश्वसनीय संपर्कों पर ईमेल या फोन टेक्स्ट को पसंद करता हूं। कारण? सबसे पहले मैं अपने बुरे स्मृति के लिए अपने दोस्तों, परिवार या रिश्तेदार (संपर्क) को परेशान नहीं करना चाहता।
दूसरा, अगर मेरे एक संपर्क शहर में नहीं हैं मैं निश्चित रूप से उसे शहर में रहने के लिए नहीं कह सकता / क्योंकि वह मैंने उसे अपने विश्वसनीय संपर्क के रूप में चुना है।
जीवन अनिश्चित है यदि मेरे विश्वसनीय संपर्क में से एक मर जाता है तो क्या होगा? हालांकि फेसबुक का कहना है कि आपको इस साइट की समस्या को साइट पर रिपोर्ट करना होगा और एक नया संपर्क चुनना होगा, लेकिन पूरी प्रक्रिया मेरे लिए थोड़ा मुश्किल लगती है

FOR MORE UPDATES FOLLOW US
ad