What Is Paytm , and How to Use Paytm Wallet ? in Hindi


Monday 14 May 2018

ADVERTISEMENT
Paytm वॉलेट को कैसे करें इस्तेमाल? जानें इस बारे में सब कुछ |

                              Paytm वॉलेट को कैसे करें इस्तेमाल? जानें इस बारे में सब कुछ

पेटीएम! एक ऐसा नाम जो आजकल करीब हर किसी की ज़ुबान पर चढ़ा हुआ है और सबसे काम का साबित हो रहा है। टीवी, विज्ञापन, अखबार हो या सोशल मीडिया, आपको हर जगह पेटीएमकरो (#Paytmkaro)दिखाई या सुनाई पड़ जाएगा। पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद लोग देश के सबसे बड़े ऑनलाइन पेमेंट वॉलेट में शुमार पेटीएम के यूज़र में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बाजार में नकदी की समस्या हो रही है और ऐसे में लंबी कतारों से बचने के लिए लोग पेटीएम वॉलेट का भरपूर फायदा ले रहे हैं।

मोबाइल बिल का रीचार्ज हो या बिल पेमेंट, टैक्सी के पैसे चुकाने हों या फिर मेट्रो कार्ड का रीचार्ज करना हो। पेटीएम पर आपकी हर समस्या का समाधान है। मूवी टिकट बुक करना हो, या फ्लाइट, होटल, हर किसी के लिए पेटीएम करें और लंबी लाइन से छुटकारा पाएं। लोग कैफे कॉफी डे या किसी मेडिकल शॉप पर भी भुगतान के लिए मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीधे तौर पर कहें, तो मोबाइल वॉलेट का यह वो युग है जो अर्थव्यवस्था में बदलाव के साथ एक कैशलैस सोसायटी का निर्माण कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे, पेटीएम क्या है? और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं

क्या है पेटीएम वॉलेट 

पेटीएम एक सेमी-क्लोज्ड वॉलेट है और इससे कोई कैश नहीं निकाला जा सकता। पेटीएम से कई अलग-अलग जगह (मर्चेट लोकेशन) पर सामान और सर्विस के लिए पेमेंट का भुगतान किया जा सकता है। पेटीएम की शुरुआत के वक्त इससे सिर्फ मोबाइल रीचार्ज, डीटीएच प्लान और बिल पेमेंट किया जा सकता था। इसके बाद फरवरी 2014 में कंपनी ने ई-कॉमर्स क्षेत्र में कदम रखा। पेटीएम के वॉलेट पार्टनर में उबर, बुकमायशो और मेकमायट्रिप समेत कई कंपनिया शामिल हैं। इसके अलावा शॉपिंग, ट्रैवल, एंटरटेनमेंट और फूड क्षेत्र की भी कई कंपनियों से पेटीएम की साझेदारी है |

पेटीएम में कई सारी कैटेगरी, बुक ऑन पेटीएम, रीचार्ज और पे फॉर, शॉप ऑन पेटीएम, ऑफर, ट्रेन टिकट, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच रीचार्ज, मोबाइल रीचार्ज, टुडेज़ बाजार समेत कई कैटेगरी मौज़ूद हैं। पेटीएम का अपना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी मौज़ूद है।
हाल ही में नोट बंदी के बाद पेटीएम ने नया 'नियरबाय' फ़ीचर भी लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने आसपास पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट लेने वाले दुकानदार को आसानी से खोज पाएंगे। इस फ़ीचर से उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जिनके पास नकदी की कमी है। पेटीएम के 'नियरबाय' फ़ीचर में देशभर में मौज़ूद कंपनी के करीब 8 लाख से ज्यादा ऑफलाइन दुकानदार की डायरेक्टरी है। कंपनी ने ईमेल के जरिए एक बयान जारी कर बचाया कि पहले चरण के तहत करीब 2 लाख दुकानदारों को इस फ़ीचर में जोड़ दिया गया है।

पेटीएम बटुए का इस्तेमाल कैसे करें

पेटीएम इस्तेमाल करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल वेरिफिकेशन करने की जरूरत होगी। एक बार सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन और लॉगइन करने के बाद पेटीएम की किसी भी सर्विस का फायदा लिया जा सकता है।

paytm app body

किसी भी सर्विस का तेजी से फायदा उठाने के लिए आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की डिटेल स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा नेट बैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

गौर करने वाली बात है, पेटीएम आईआरसीटीसी पर बुकिंग सपोर्ट करता है और इसके पास पेमेंट बैंक सेटअप के लिए आरबीआई का लाइसेंस भी है। इस लाइसेंस से पेटीएम करंट व सेविंग अकाउंट डिपॉजिट करने, डेबिट कार्ड जारी करने व इंटरनेट बैंकिंग सर्विस ऑफर करता है।


पेटीएम का इनबिल्ट वॉलेट भी है। इस वॉलेट को रीचार्ज कर बेहद कम समय में बिल भुगतान, किसी भी तरह के रीचार्ज को बिना देरी के किया जा सकता है। पेटीएम वॉलेट को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और आईएमपीएस मर्चेंट पेमेंट के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं। पेटीएम वॉलेट में आपको पासबुक का फ़ीचर मिलेगा। जिसमें आपके सभी लेन-देन की जानकारी उपलब्ध रहता है। पेटीएम वॉलेट में पासबुक, रिडीम वाउचर, सेंड मनी, रिक्वेस्ट वॉलेट अपग्रेड चार फ़ीचर उपलब्ध हैं। पेटीएम वॉलेट से आप किसी को भी मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट के जरिए पैसे भेज सकते हैं। इसके अलावा पेटीएम पर मिलने वाले वाउचर रिडीम भी कर सकते हैं।


तो ये ता कुछ  information पेटम की उपर  , उम्मीद करूंगा आपका हेल्प आया होगा ये इनफार्मेशन , 


ad